वेट लॉस के लिए आप कितनी कोशिशें करते हैं लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि आप वजन कम करने के लिए जिस भी ट्रिक का इस्तेमाल करते हैं, वह उल्टी पड़ जाती है और धीरे-धीरे आपका वजन बढ़ने लगता है। जैसे, कई लोग वजन कम करने के लिए रात का खाना छोड़ देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं? कुछ स्थितियों में रात का खाना छोड़ने से आपका वजन कम होने की बजाय बढ़ने लगता है। आइए, जानते हैं कि अगर आप भी डिनर स्किप प्लान को फॉलो करना चाहते हैं, तो आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

रात का खाना न करें स्किप 
रात का खाना न खाना वेट लॉस के लिए अच्छा ऑप्शन नहीं है। इससे नींद ठीक से नहीं आने से लेकर शरीर में शरीर में विटामिन और न्यट्रिशन की हो सकती है। इसके अलावा शरीर का मेटाबॉलिज्मे स्लों पड़ सकता है। वहीं, रात को खाना छोड़ने से अगली सुबह आपको तेज भूख लग सकती है, जिससे आप ज्यादा खा लेते हैं। वहीं, जब आप दिन भर काम करते हैं, तो रात के समय शरीर को एनर्जी रिस्टोर करने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है लेकिन जब आप रात में कुछ नहीं खाते, तो इससे सिर्फ शरीर में कमजोरी आ जाती है।

वेट लॉस प्लानिंग में काम की बातें- 
-आप डिनर और सोने के बीच में एक अच्छा  गैप रखें, यदि आप इसे रेग्युलर फॉलो करते हैं, तो आपको अपना डिनर कभी भी स्किप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

-रात के खाने के लिए खिचड़ी एक अच्छा ऑप्शन है। यह खाने में हल्का और फाइबर से भरा होता है, जिसे खाने से लम्बे समय तक आपका पेट भरा रहता है।

-रोटी के साथ चिकन टिक्का या फिर दाल-चावल भी एक अच्छा ऑप्शन हैं, जिन्हें खाने के बाद आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और रात में कुछ अनहेल्दी खाने का मन नहीं करता।

-शाम को 7 बजे के बाद नमक कम खाएं। नमक लेने से शरीर में वाटर रिटेंशन बढ़ जाती है, जो वजन बढ़ाने का काम करती है। आप डिनर और सोने के बीच में एक अच्छा गैप करें ।