महाराष्ट्र का महाबलेश्वर पार्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। समुद्र तल से 1,353 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह जगह हर किसी को अपनी ओक आकर्षित करती है। इस जगह से बहुत सारे इतिहास के साथ-साथ खूबसूरत नजारे भी जुड़े हैं। यदि आप महाबलेश्वर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो यहां कुछ जगहें हैं। आइए, जानते हैं महाबलेश्वर में घूमने की जगहों के बारे में।

1) मैप्रो गार्डन 

महाबलेश्वर से 11 किमी दूरी पर है। इस जगह पर आपको कम से कम एक बार जरूर जाना चाहिए। ये जगह अपने स्ट्रॉबेरी प्रोडक्शन के लिए फेमस है, लेकिन इसमें विभिन्न प्रकार के चॉकलेट, स्क्वैश, क्रश और भी बहुत कुछ है। यहां चॉकलेट की फैक्ट्री है, साथ ही एक नर्सरी भी है जिसमें बड़ी संख्या में पौधे और फूल हैं।

2) लिंगमाला वॉटरफॉल 

बेहद ही खूबसूरत जगहों में से एक है ये वॉटरफॉल। महाबलेश्वर बस स्टैंड से 6 किमी की दूरी पर स्थित यह फॉल समुद्र तल से 1278 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। ये खूबसूरत वॉटफॉल अपनी सुंदरता के कारण खूब फेमस है। बारिश में ये जगह और भी खूबसूरत लगती है।

3) वेन्ना झील 

ये जगह बस स्टैंड से 3 किलोमीटर की दूरी पर है। ये  झील लोगों द्वारा बनाई गई है। 28 एकड़ क्षेत्र में फैली हुई है और इसकी परिधि लगभग 7 से 8 किलोमीटर है। खूबसूरत हरियाली से घिरी ये जगह देखने में काफी आकर्षित लगती है। बच्चों के लिए कुछ सवारी भी हैं जैसे मेरी-गो-राउंड, टॉय ट्रेन।

4) पंचगनी

यहां शानगार पहाड़ और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। महाबलेश्वर से 18 किलोमीटर दूर इस जगह पर आप नदी बांधों की यात्रा कर सकते हैं। यहां के छोटे गांवों को भी घूम सकते हैं।