Apple ने आज मार्केट में अपने नए iPad के 9th जेनरेशन- New iPad और iPad Mini को लॉन्च कर दिया है। नए आईपैड के वाई-फाई वेरियंट की कीमत भारत में 30,900 रुपये और वाई-फाई + सेल्युलर वेरियंट की कीमत 42,900 रुपये है। नए आईपैड की शुरुआत 64जीबी स्टोरेज वेरियंट से होती है। कंपनी ने इसे स्पेस ग्रे और सिल्वर कलर ऑप्शन में लॉन्च किया है। 

बात अगर नए आईपैड मिनी की करें को इसके वाई-फाई वेरियंट की कीमत 46,900 रुपये और वाई-फाई + सेल्युलर वेरियंट की कीमत 60,900 रुपये है। आईपैड मिनी 64जीबी और 256जीबी स्टोरेज वेरियंट में पेश किया गया है। कंपनी ने इस पांच कलर ऑप्शन में लॉन्च किया है। नए आईपैड मिनी की खासियत है कि इसमें पावर बटन में इंटीग्रेटेड टच ID दिया गया है। 

नए आईपैड के फीचर और स्पेसिफिकेशन
आईपैड में कंपनी 10.2 इंच का डिस्प्ले ऑफर कर रही है। डिस्प्ले की खास बात है कि यह ट्रू टोन सपोर्ट फीचर के साथ आता है। इसकी मदद से पैड की स्क्रीन ऐंबिएंट लाइटिंग के हिसाब से कलर टेंपरेचर को अडजस्ट कर लेती है। प्रोसेसर के तौर पर नए आईपैड में A13 बायॉनिक चिपसेट ऑफर किया जा रहा है। नया आईपैड iPadOS 15 पर काम करता है।

यह भी पढ़ें: Apple iPhone 13 सीरीज हुई लॉन्च, धांसू फीचर्स से लैस हैं कंपनी के नए 5G स्मार्टफोन

पैड में 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड कैमरा लगा है। इसमें कंपनी iPad Pro वाला सेंटर स्टेज फीचर भी ऑफर कर रही है। बात अगर पैड के रियर पैनल की करें तो यहां आपको 8 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर देखने को मिलेगा। आईपैड में कंपनी ऐपल ऐक्सेसरीज का सपोर्ट भी ऑफर कर रही है और इसमें आप स्मार्ट कीबोर्ड के साथ ऐपल पेंसिल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आईपैड मिनी के फीचर और स्पेसिफिकेशन
नए आईपैड मिनी में 8.3 इंच का लिक्विड रेटिना डिस्प्ले ऑफर किया जा रहा है। प्रोसेसर के तौर पर कंपनी इसमें A15 बायॉनिक चिपसेट ऑफर कर रही है। यह चिपसेट पिछली जेनरेशन के मुकाबले नए पैड को 80 प्रतिशत तक फास्ट बनाता है। पैड में 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड सेल्फी कैमरा लगा है। 

यह भी पढ़ें: ₹12 हजार कीमत वाला Nokia G10 फोन लॉन्च, Jio यूजर्स को मिलेगी 10% की छूट

वहीं, इसके बैक पैनल पर ट्रू टोन फ्लैश के साथ 12 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर दिया गया है। यह कैमरा सेंसर स्मार्ट HDR और 4K वीडियो रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करता है। दमदार साउंड के लिए इसमें स्टीरियो स्पीकर दिए गए हैं। ओएस की बात करें तो यह iPadOS 15 पर काम करता है।