खरसिया, 15 सितम्बर। खरसिया के टेमटेमा में इसका स्काई एलॉयज पावर प्लांट में हुए हादसे की जांच जारी है। आईएचएसडी की टीम आफ टेक्निकलएंगल से भी इसकी पड़ताल कर रही है क्योंकि हादसाग्रस्त साइलो टैंक 3 महीने पहले ही बैठाया गया था और 20 दिन पहले ही उपयोग में लाया गया था। ऐसे में एकाएक उसके धराशाई होने के पीछे टेक्निकल फाल्ट की संभावना है बलवती हो रही है। ऐसे में जांच की मौत पूरी तरह यह तस्दीक कर लेना चाहती है कि आखिर हादसा हुआ तो कैसे हुआ?

नवनिर्मित फ्लाईऐश साइलो टैंक के गिरने और उसके नीचे दबकर तीन मजदूरों की मौत व दो अन्य के घायल होने के मामले की जांच इंडस्ट्रियल हेल्थ एंड सेफ्टी डिपार्टमेंट कर रही है। इस मामले में अब तक घटना दिनांक को मौके पर मौजूद मजदूरों ल, कर्मचारियों के अलावा एचओडी से भी पूछताछ कर उनके बयान दर्ज किए जा चुके हैं। मगर अब तक हादसे के पीछे के वास्तविक कारणों का पता नहीं चल सका है। यही कारण है कि हादसे के तीसरे दिन आईएचएसडी की जांच प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। चूंकि हादसे की असल वजह का पता लगाना जरूरी है ऐसे में अब आईएचएसडी की टीम इस मामले की टेक्निकल एंगल से भी जांच शुरू कर दी है।

विदित हो कि स्काई एलॉयज प्लांट में जो फ्लाईएश साइलो टैंक हादसाग्रस्त हुआ था नवनिर्मित था। 3 महीने पहले ही उसकी स्थापना हुई थी और पूरी टेस्टिंग व कमिशनिंग के बाद ही घटना के 20 दिन पहले उसे चालू किया गया था । ऐसे में यह सवाल उठना लाजमी है कि जब टेस्टिंग के दौरान सब कुछ ओके था तो फिर यह हादसा कैसे हो गया ? जाहिर सी बात है कि टेस्टिंग के दौरान कहीं ना कहीं सुरक्षा को लेकर गंभीर लापरवाही व चूक की गई थी या फिर स्ट्रक्चर निर्माण में गंभीर फाल्ट था जिसे नजरअंदाज किया गया है. इसका खामियाजा तीन मजदूरों को अपनी जान देकर चुकानी पड़ी और 2 मजदूर अभी भी जिंदगी और मौत के मध्य संघर्ष कर रहे हैं।

जांच पूरी होने के बाद आगे की कार्यवाही

इंडस्ट्रियल हेल्थ एंड सेफ्टी डिपार्टमेंट के अफसरों ने बताया कि हादसे की जांच जारी है। हर पहलुओं पर इसकी पड़ताल की जा रही है नवनिर्मित टैंक आखिर कैसे गिरा। इसमें सुरक्षा को लेकर कहां पर चूक की गई थी। किसकी लापरवाही के चलते हादसा हुआ । इन सभी बिंदुओं पर जांच जारी है। जांच पूरी होने के बाद विभाग की ओर से आगे की कार्यवाही की जाएगी और हादसे के लिए जिम्मेदार कंपनी के अधिकारियों को नोटिस जारी किया जाएगा।

सम्बन्धित खबर

24×7 बिग ब्रेकिंग / टेमटेमा SKY ALLOYS कंपनी में बड़ा हादसा, भारी भरकम सेलो टैंक गिरने से आधे दर्जन से अधिक मजदूर आए चपेट में.. एक की मौत की मिल रही सूचना तो वहीं 2 लोगों को गंभीर अवस्था में निकाला गया बाहर.. घायलों व मौत के आंकड़े में हो सकती है बढ़ोत्तरी.. सेलो टैंक के मलबे में दबे लोगों का रेस्क्यू जारी.. मौके पर पहुंची खरसिया पुलिस.. पढ़ें ख़बर..!

राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस (इंटक) के जिला अध्यक्ष राजेश सिंह ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर मृतको के परिजनों को 50-50 लाख रुपए मुआवजे के साथ लापरवाही बरतने वाले प्लांट के दोषी अधिकारी कर्मचारियों के ऊपर कड़ी कार्यवाही की मांग की है।