ऑफरोडिंग के दीवानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी फोर्स मोटर्स ने आज घरेलू बाजार में अपनी मशहूर एसयूवी Force Gurkha के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल से पर्दा उठा दिया है। नई Gurkha को कंपनी ने अपडेटेड डिज़ाइन के साथ ही नए तकनीक और फीचर्स से सजाया है। बाजार में आने के बाद ये एसयूवी मुख्य रूप से Mahindra Thar को टक्कर देगी, खबर है कि इसे दिवाली के मौके पर बाजार में लॉन्च किया जा सकता है।

नई Gurkha ऑफ-रोडिंग क्षमता को बढ़ावा देने के लिए सेंट्रल कंसोल में 4×4 हाई और 4×4 लो लीवर के साथ आता है। फोर्स मोटर्स का दावा है कि यह अपनी सेग्मेंट की इकलौती एसयूवी है जिसके दोनों एक्सल पर मैकेनिकली डिफरेंशियल लॉक है। कंपनी ने इस एसयूवी को बीते ऑटो एक्सपो में पहली बार प्रदर्शित किया था।

2021 force gurkha

जहां तक साइज की बात है तो इसकी लंबाई 4,116mm, चौड़ाई 1,812mm और उंचाई 2,075mm है। इसमें 2,400mm का व्हीलबेस दिया गया है। जो कि एसयूवी के भीतर बेहतर केबिन स्पेस प्रदान करने में मदद करता है। इसके फ्रंट और रियर में ब्लैक-क्लैडेड बंपर के साथ-साथ बड़े फ्लेयर्ड व्हील आर्क दिए गए हैं जिसमें 16 इंच के स्टील व्हील, ब्लैक आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM’s) और स्नोर्कल, ब्लैक आउट रूफ रेल भी दिया गया है।

कंपनी का कहना है कि, “इस एसयूवी में दिए गए स्नोर्कल इसे गहरे पानी में भी उतरने की सुविधा प्रदान करने के साथ ही फ्रैश एयर कम्ब्यूशन भी सुनिश्चित करता है।” इसमें कंपनी ने 2.6 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन दिया है जो कि 91PS की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और फोर व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस है। 

2021 force gurkha

सेफ़्टी के तौर पर नई Gurkha में डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), लेन-चेंज इंडिकेटर, टायर प्रेशन मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इसे अक्टूबर महीने में बिक्री के लिए लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि लॉन्च से पहले इसकी कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है, लेकिन जानकारों का मानना है कि इसे 10 से 12 लाख रुपये में पेश किया जा सकता है।