स्वस्थ रहना चाहत के साथ ही जरूरत है। दुनियाभर में फैली कोरोना महामारी ने लोगों से बहुत कुछ छीन लिया, लेकिन इस दौरान लोगों को काफी कुछ सीखने को भी मिला है। सबसे जरूरी चीज जो लोगों ने इस समय में सिखी, वह है स्वस्थ रहना। कोरोना काल में खुद को हेल्दी रखने के लिए खूब प्रयास किए। हर संभव चीज को अपनी लाइफस्टाइल में अपनाने की कोशिश की। ऐसे में आज हम आपको ओट्स से जुड़ी कुछ बाते बताने वाले है। आइए, जानते हैं वजन घटने के लिए कैसे बनाया जाए ओट्स और इसके फायदों के बारे में।

ओट्स के फायदे

1) ओट्स कार्ब्स और फाइबर से भरपूर होते हैं। साथ ही अधिकतर दूसरे अनाजों की तुलना में प्रोटीन और फैट में भी अधिक होते हैं। ओट्स विटामिन और मिनरल्स में बहुत अधिक हैं।

2) ओट्स में एवेनथ्रामाइड्स सहित कई स्ट्रॉन्ग एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ये कंपाउंड ब्लड प्रेशर को कम करने और अन्य लाभ प्रदान करने में मदद कर सकते हैं।

3)ओट्स में घुलनशील फाइबर बीटा-ग्लुकन की मात्रा ज्यादा होती है, जिसके कई फायदे हैं। यह कोलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

4) घुलनशील फाइबर बीटा-ग्लूकन के कारण, ओट्स इंसुलिन सेंस्टिविटी में सुधार कर सकता है और ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

5) ओट्स आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रखता है, जो वजन कम करने में मदद कर सकता है।

6) अध्ययनों के मुताबित ओट्स बुजुर्ग व्यक्तियों में कब्ज को कम करने में मदद कर सकता है, कॉन्सटिपेशन की समस्या को भी दूर कर सकता है।

बढ़ते वजन को कम करने के लिए कैसे खाएं ओट्स 

बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग बहुत कुछ करते हैं। जिम में घंटों पसीना बहाने के साथ लंबी-लंबी वॉक और डाइटिंग को फॉलो करते हैं। आप भी अगर अपना वजन कम करने के लिए ये सब कुछ करके थक चुके हैं और कोई फायदा नहीं मिल रहा है तो अब आप अपने नाश्ते में ओट्स को शामिल कर सकते हैं। तो जानते हैं इसे बनाने के तरीका।

कैसे बनाएं ओट्स

ओट्स बनाने के लिए आप कुछ देर के लिए ओट्स को  दूध, पानी, अलमंड मिल्क, कोकोनट मिल्क, दही जैसी किसी भी एक चीज में भिगा कर रख दें। सुबह तक ओट्स फूल जाएंगे। इसके बाद इस ओट्स में अपने पसंद के फल और नट्स  काटकर डाल दें। आपके ओट्स तैयार हैं। वजन कम करने के लिए आप रोजाना इनका सेवन करें।

टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए ओट्स 

टैनिंग से स्किन बेजान नजर आने लगती है। अधिकतर लोगों को टैनिंग होती ही है। ऐसे में ओट्स आपकी मदद कर सकते हैं। आप घर में मौजूद ओट्स और बादाम का इस्तेमाल कर डी टैन पैक बना सकते हैं। पैक में इस्तेमाल बादाम स्किन लाइटनिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है, ऐसे में ये चेहरे के लिए फायदेमंद है। वहीं ओट्स त्वचा को एक्सफोलिएट कर डीप क्लीन करती है। बादाम त्वचा को हाइड्रेट रखता है, इससे स्किन में रुखापन नहीं आता और स्किन हमेशा चमकती है।

कैसे बनाएं डी-टैन

रातभर भिगे बादाम को पीसकर पेस्ट बनाएं। फिर ओट्स को पीस कर पाउडर तैयार करें। दोनों को अच्छे से मिला लें। अब इस तैयार मिश्रण को 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएंऔर थोड़ी देर के लिए लगा रहने दें। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें।