इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकारें अपने यहां इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) पॉलिसी लागू कर रही हैं। इन नीतियों का सबसे बड़ा असर इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में देखने को मिल रहा है। अब देश की प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी एथर एनर्जी ने हाल ही में घोषित महाराष्ट्र ईवी पॉलिसी 2021 के बाद महाराष्ट्र में अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर Ather 450 Plus की नई कीमत का खुलासा किया है।

कंपनी के सीईओ ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर घोषणा की कि नई ईवी सब्सिडी नीति के लिए धन्यवाद, अब एथर 450 प्लस की कीमत महाराष्ट्र में 24,000 रुपये कम हो गई है। एथर 450 प्लस पहले 1.28 लाख रुपये, एक्स-शोरूम मुंबई में उपलब्ध था। हालांकि, नई ईवी सब्सिडी की बदौलत इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत में करीब 20 फीसदी की कमी आई है। एथर 450 प्लस की कीमत अब 1.03 लाख रुपये, एक्स-शोरूम मुंबई है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत अन्य भारतीय राज्यों की तुलना में महाराष्ट्र में सबसे कम है।

एथर एनर्जी के सह-संस्थापक और सीईओ तरुण मेहता ने यह बड़ी घोषणा करने के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर का सहारा लिया। मेहता ने लिखा, “महाराष्ट्र में आखिरकार ईवी सब्सिडी लाइव होने जा रही है। जिसके बाद Ather 450 Plus की कीमतें 24,000 रुपये तक कम हो गई हैं। अब राज्य में इसकी कीमत 1.03 लाख रुपये है, जो आज देश में सबसे कम है।”

कैसी है ये इलेक्ट्रिक स्कूटर:

Ather 450 Plus इलेक्ट्रिक स्कूटर की बात करें तो कंपनी ने इसमें 2.4kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया है। इस इलेक्ट्रिक मोटर 5.4 kW की पावर और 22 Nm का  टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर महज 3.9 सेकेंड में ही 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। सिंगल चार्ज में ये स्कूटर 70 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है। रेगुलर चार्जर से इसे चार्ज होने में 5 घंटा 45 मिनट का समय लगता है। हालांकि कंपनी ने अपने टॉप मॉडल Ather 450X की कीमतों के बारे में अभी कोई खुलासा नहीं किया है।