भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। बीते कुछ सालों में कई दिग्गज वाहन निर्माताओं ने एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक मॉडलों को पेश किया है। इस मामले में टाटा मोटर्स काफी उत्साहित नज़र आ रही है, बीते दिनों कंपनी ने अपनी नई Tigor EV इलेक्ट्रिक सेडान को पेश किया था। ये कंपनी की दूसरी इलेक्ट्रिक कार है जो Ziptron तकनीक पर बेस्ड है।

Hyundai Kona: हमारी इस सूची में सबसे पहला नाम दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai की इलेक्ट्रिक एसयूवी Kona का है। कंपनी ने इस एसयूवी को पिछले साल बाजार में पेश किया था। इस एसयूवी में कंपनी ने 39.2 kWh की क्षमता का बैटरी पैक प्रयोग किया है। इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 136 PS की पावर और 394.9 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

कंपनी का दावा है कि यह एसयूवी महज 60 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है और सिंगल चार्ज में यह एसयूवी 452 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। इसकी कीमत 23.79 लाख रुपये से लेकर 23.97 लाख रुपये के बीच है।

tata nexon electric suv

Tata Nexon EV: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने हाल ही में अपनी नेक्सन एसयूवी के इलेक्ट्रिक अवतार को पेश किया है। इसमें कंपनी ने 30.2 kWh की क्षमता का बैटरी पैक प्रयोग किया है। इसमें जो इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है वो 129 PS की पावर और 245 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। सिंगल चार्ज में यह कार 312 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। इसकी कीमत 13.99 लाख रुपये से लेकर 16.85 लाख रुपये के बीच है।

Tata Tigor EV: टाटा मोटर्स की यह इलेक्ट्रिक कार पहले केवल फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए ही उपलब्ध थी, लेकिन अब इसे प्राइवेट ऑनर्स भी खरीद सकते हैं। नई Tigor EV के लिए सबसे बड़ा अपडेट पावरट्रेन के मोर्चे पर देखने को मिलता है, जिसे अब कंपनी के Ziptron EV पावरट्रेन से लैस किया गया है। इस कार में 26 kWh की क्षमता का लिथियम ईऑन बैटरी पैक दिया गया है, जो कि IP67 वाटर और वैदर प्रूफ है। इसके साथ कंपनी 8 साल और 160,000 किलोमीटर तक की वारंटी भी दे रही है।

tata tigor ev price list

कंपनी का दावा है कि ये कार सिंगल चार्ज में 306 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी, जो कि ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) द्वारा प्रमाणित है। इस कार के एंट्री लेवल XE+ वेरिएंट की कीमत 11.99 लाख रुपये है।

MG ZS EV: प्रमुख ब्रिटिश वाहन निर्माता कंपनी मोरिस गैराजेज की इलेक्ट्रिक एसयूवी ZS भी आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है। कंपनी ने इस कार को बीते साल बाजार में लॉन्च किया था। इसमें कंपनी ने 44.5 kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है, जो कि 142 bhp की पावर और 353 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि ये कार सिंगल चार्ज में 419 किलोमीटर तक का रेंज देती है।

mg zs

फास्ट चार्जिंग सिस्टम से इस कार की बैटरी को महज 50 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। फीचर्स के तौर पर इसमें पैनोरमिक सनरूफ, हीटेड आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM’s), टायर प्रेशन मॉनिटरिंग, रेन-सेंसिंग वाइपर, वाइड ट्चस्क्रीन और कनेक्टिविटी इंटरफेस दिया गया है। इसकी कीमत 20.99 लाख रुपये से लेकर 24.58 लाख रुपये के बीच है।