देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors ने आज घरेलू बाजार में अपने मशहूर कमर्शियल व्हीकल Tata 407 का नया सीएनजी (CNG) वेरिएंट लॉन्च किया है। आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस मिनी ट्रक की शुरुआती कीमत 12.07 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, पुणे) तय की गई है।

कंपनी का दावा है कि यह वाहन डीजल वैरिएंट की तुलना में 35 फीसदी तक ज्यादा मुनाफा कमाने का मौका देता है। इसे ख़ास तौर पर नॉन स्टॉप प्रॉफिट मशीन के तरह डिज़ाइन किया गया है। यह वाहन 10 फीट के लोड डेक के साथ उपलब्ध है। इससे वाहन में भारी मात्रा में सामान लादा जा सकता है। लाइट कमर्शियल व्हीकल (LCV) सेग्मेंट में 5 टन से 16 टन वजन के ग्रॉस व्हीकल सेग्मेंट की रेंज में नया ऑफर टाटा मोटर्स के विस्तृत सीएनजी पोर्टफोलियो को और मजबूत करेगा।

Tata 407 के इस CNG वेरिएंट में कंपनी ने 3.8 लीटर की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया गया है, जो कि अधिकतम 85PS की पावर और 285Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 180 किलोग्राम तक की धारिता का सीएनजी टैंक दिया गया है। टाटा 407 का शानदार सेमी फॉरवर्ड कंट्रोल (SFC) केबिन हाई ग्रेड स्टील से बनाया गया है, जो कि इस वाहन को और भी मजबूत बनाता है।

इसमें आगे की तरफ पैराबोलिक सस्पेंशन दिया गया है, जिससे क्लच और गियर बार-बार बदलने की जरूरत भी नहीं पड़ती है। इसके केबिन में मोबाइल चार्जिंग पोर्ट और ब्लॉपंक्ट म्यूजिक सिस्टम भी दिया गया है, जो कि इसे और सुविधाजनक बनाता है। यह 2 साल के फ्री सब्सक्रिप्शन के साथ भी उपलब्ध है। कंपनी इसके साथ 3 साल या 3 लाख किलोमीटर तक की वारंटी दे रही है।