Uncategorized

जानिए 9/11 के कुछ बड़े नाम जो अभी भी हैं जीवित, तब क्या थे और अब कहां हैं

अमेरिका में 9/11 की आतंकी घटना को अंजाम देने वाले दुर्दांत आतंकी ओसामा बिन लादेन और मुल्ला मोहम्मद उमर की मौत हो चुकी है, लेकिन इस आतंकी हमले के वक्त कुछ ऐसे बड़े नाम अभी भी जिंदा हैं, जो उस वक्त महत्वपूर्ण पदों पर काबिज थे। आइए जानते हैं कि वे तब क्या थे, और अब वे कहां है।

रूडोल्फ गिउलिआनी

न्यूयॉर्क शहर के मेयर रहे। वह उस समय के नायक थे। ओपरा विनफ्रे ने उन्हें अमेरिका के मेयर घोषित किया। टाइम पत्रिका ने उन्हें पर्सन ऑफ द ईयर घोषित किया। 9/11 के आपातकाल के कारण उनका कार्यकाल समाप्त हो गया था। गिउलिआनी निजी जीवन में चले गए। उन्होंने एक सुरक्षा फर्म शुरू की और 2008 में राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन नामांकन के लिए असफल रूप से शामिल हुए।

बर्नार्ड केरिक

न्यूयॉर्क शहर के पुलिस आयुक्त रहे। उन्होंने 11 सितंबर के बाद के दिनों में कभी भी गिउलिआनी का पक्ष नहीं छोड़ा। बाद में गिउलिआनी की सुरक्षा फर्म में शामिल हो गए। राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने इराक युद्ध के दौरान 2003 में केरिक को इराक का आंतरिक आंतरिक मंत्री नियुक्त किया था। उन्हें 2004 में यूएस डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी के प्रमुख के लिए नामित किया था। 2006 से लेकर 2010 तक उन्हें कई मामलों में दोषी ठहराया गया। बाद में उन्हें 2020 में डोनाल्ड ट्रंप द्वारा क्षमा कर दिया गया था।

जॉर्ज डब्ल्यू बुश

अमेरिका के 43वें राष्ट्रपति, बुश को 9/11 के हमलों के बारे में सूचित किया गया था। उन्होंने उस रात राष्ट्र को संबोधित किया और तीन दिन बाद ग्राउंड ज़ीरो का दौरा किया। चुनाव में उनका समर्थन 85 प्रतिशत तक पहुंच गया। आतंकवाद पर युद्ध इराक और अफगानिस्तान में युद्ध शुरू हुआ, और बुश की मांग थी कि तालिबान आतंकवादियों को सौंप दें।

हामिद करजई

11 सितंबर के मद्देनजर अंतरिम नेता और फिर अफगानिस्तान के राष्ट्रपति चुने गए। उन्होंने अपने देश के कई गुटों को एकजुट करते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका और पश्चिम के साथ मैत्रीपूर्ण शर्तों पर बने रहने के नाजुक संतुलन अधिनियम को प्रबंधित किया। करजई कई हत्या के प्रयासों से बच गए। उनके बाद अशरफ गनी अहमदज़ई ने यह पद संभाला।

कोंडोलीजा राइस

संयुक्त राज्य अमरीका की विदेश मंत्री और बुश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रहीं। 2001 की गर्मियों में, वह अमेरिकी ठिकानों पर अलकायदा के हमलों के खतरे पर चर्चा करने के अनुरोध पर सीआईए निदेशक जॉर्ज टेनेट से मिलीं। सीआईए ने बताया कि आने वाले हफ्तों या महीनों में संयुक्त राज्य के खिलाफ महत्वपूर्ण आतंकवादी हमले होंगे। 2012 में वह ऑगस्टा नेशनल गोल्फ क्लब में शामिल होने वाली पहली दो महिलाओं में से एक बन गईं।

कॉलिन पॉवेल

संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ के एक प्रमुख रहे। पॉवेल को सर्वसम्मति से 2001 में राज्य के सचिव के रूप में चुना गया। वह इराक के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के लिए संयुक्त राष्ट्र के समक्ष एक प्रेरक मामला बनाने जा रहे थे, जिसमें दावा किया गया था कि सद्दाम हुसैन हथियारों का निर्माण कर रहे थे। बाद में सद्दाम को मार दिया गया, इराक को अस्थिर कर दिया गया, लेकिन ऐसा कोई हथियार नहीं मिला।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker